Affiliate marketing kya hai कैसे करते हैं ?

Affiliate marketing kya hai

Affiliate marketing kya hai

इस पोस्ट में मैं आपको Affiliate marketing kya hai ? , Affiliate marketing कैसे करते हैं ? , एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए क्या क्या चाहिए होता है ? , के बारे में समझाऊंगा।  इस post को पड़ने के बाद आप यक़ीनन एफिलिएट मार्केटिंग को भली प्रकार से जान जायेंगे।

Affiliate marketing क्या है ? : किसी का product जब हम किसी और को बेचते हैं, जिससे हमें कुछ commission प्राप्त होता है , (ये कमिशन हमें वो आदमी देता है जिसका प्रोडक्ट हमने बेचा है)।  ये सारी प्रक्रिया online के माध्यम से होती है। इसको एक उदहारण से समझता हूँ की जैसे : मैं ऑटो पार्ट्स बनता हूँ या मेरी कोई Auto parts   की दुकान है।  मेने एक program चलाया है की जो मेरी दूकान का products बेचेगा उसको में commission दूंगा ( ये commission में कितने का भी रख सकता हूँ ) अब आप मेरी दुकान से रजिस्ट्रेशन करते हैं।  और आप मेरे प्रोडक्ट्स को बेचते हैं तो में आपको commission दूंगा। और Affiliate marketing में आपको बहुत कमाई होती है , जितना आप बेचोगे उतने आप पैसे कमा पाओगे। इस को हम Affiliate marketing कहते हैं।

Affiliate Marketing की कुछ परिभाषाएं

Affiliates: जो व्यक्ति किसी Affiliate program को join करे, उनके products को अपने blog या website से promote करते हैं।

Affiliate Marketplace: कुछ ऐसी companies (amazon.com, clickbank.com etc.) है जो Affiliate Programs करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहते  हैं।

Affiliate link: हर एक Affiliate को अलग-अलग products की प्रमोशन के लिए कुछ links provide किये जाते हैं, जिन पर click करके Visitors किसी अन्य website पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है। इन links के द्वारा ही Affiliate program वाले सेल्स को track करते है।

Commission: वह राशि जो Affiliate को प्रत्येक sales के हिसाब से प्रदान की जाती है।

Payment Mode: Online, paypal, wire transfer. Etc.

Affiliate marketing कैसे करते हैं ?  : एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए बस Affiliate Network  पर खुद को रजिस्टर करना होता है ।  बहुत से Networks हैं जो Affiliate Program चलते हैं।  उनमे से मैं आपको कुछ फेमस नाम बता देता हूँ :

  • ShareASale Affiliates.
  • Amazon Associates.
  • eBay Partners.
  • Shopify Affiliate Program.
  • Clickbank.
  • Rakuten Marketing Affiliates.
  • Leadpages Partner Program.
  • StudioPress Affiliate Website.

इन websites  पर आप जाओ ओर इनके options में देखो आपको Be Affiliate का ऑप्शन दिखेगा।  फिर आप उस पर अपनी details  को fill up करो।  इसके बाद उस वेबसाइट के Affiliate member बन जाओगे । 

जब आप Affiliate Program  का हिस्सा बन जाते हो तो, आपको उनके Products की list की links दिख जाएगी।  फिर आप उनके किसी भी प्रोडक्ट्स के links  को whatsapp के द्वारा । facebook  , youtube , किसी भी Social media पर प्रचार कर के बेच सकते हैं। में आपको बता दूँ थोड़ा ओर डिटेल में :

WhatsApp  के द्वारा : आप फालतू कि chatting  में भी अपना time बर्बाद कर देते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप whatsapp से भी पैसे कमा सकते हैं।  बस इस के लिए आपको

Youtube के द्वारा : जिस product को आप बेचना चाहते हो , उस प्रोडक्ट की फुल डिटेल प्राप्त करने के बाद की उसमे क्या क्या है आदि।  फिर आप एक completed video बनाइये।  फिर लास्ट में उस प्रोडक्ट का link अपने description box  में share कर दें।  ओर अपनी video में बता भी दें कि यदि आप इस प्रोडक्ट को purchase करना चाहते हो तो, आप description box  में link पर क्लिक कर के खरीद सकते हो। इस प्रकार आप youtube से भी प्रचार कर के पैसे कमा सकते हो एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा।

Facebook के द्वारा : आप Facebook पर प्रतिदिन घंटो बिता देतें हैं , लेकिन professional लोग इसका इस्तेमाल बहुत पैसा कमाने के लिए ही करते हैं।  बस आपको अपने Affiliate links जिस भी प्रोडक्ट को आप promote करना चाहते हो उसके नाम से Facebook Page  बनाइये ।  इसके बाद आपको उस पेज पर attractive post , photos , आदि डालने होंगे फिर आप उस पेज को जयादा से ज्यादा share कीजिये whatsapp पर मेस्सेंजर पर, लेकिन ध्यान रहे डायरेक्ट एफिलिएट लिंक्स को आप फेसबुक पर शेयर नहीं कर सकते क्योकि फेसबुक की टर्म्स एंड कंडीशन इसको allowed  नहीं करती हैं।  इसलिए आप फेसबुक पेज पर प्रोडक्ट की बहुत अछि डिटेल्स पोस्ट के रूप में शेयर करें।  Facebook पर भी आपके पेज पर आएगा उसको वो प्रोडक्ट दिखाई देगा उसको अगर वह खेदना चाहेगा तो वह आपसे Contact करे जिसके लिए आप उस पोस्ट में अपना Contact number  दे सकते हैं या whatsapp number  मांग सकते हैं।  ताकि उसके व्हाट्सप्प नंबर पर आप Affiliate link को शेयर कर सकें। 

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए क्या क्या चाहिए होता है ? : एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजे चाहियें :

Name

Email

Contact Number

Blogs /Website /Facebook

यदि आपके पास खुद का एक blog  है तो आप एक बहुत अच्छी income generate  कर सकते हो Affiliate Marketing के साथ।  इसलिए में आप सभी को एक सलहा दूंगा कि आप अपनी खुद एक Website  या Blog बनाये फिर उस पर Traffic लेकर आने कि कोसिस करें उसके बाद ही आप Affiliate marketing  में कदम रखेंगे तो आपको काम समय में ज्यादा income होने कि पूरी सम्भाबना है। 

क्या सीखा ? : आपने इसमें सीखा कि

Affiliate marketing kya hai ?

Affiliate marketing कैसे करते हैं ?

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए क्या क्या चाहिए होता है ?

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा और सुनहरा अवसर है।  आप इसमें भविस्य बना सकते हैं।  बस आपको बहुत म्हणत से और दिलचस्वी से काम करना होगा।  एक दिन आप इसमें फिर जरूर सफल होंगे।  ये मेरी गारंटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

YouTube se paise kaise kamaye सबसे अच्छी जानकारी

YouTube se paise kaise kamaye सबसे अच्छी जानकारीYouTube se paise kaise kamaye सबसे अच्छी जानकारी

YouTube से पैसे कैसे कमाए :- इस पोस्ट में मैं आपको कि YouTube se paise kaise kamaye यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ? और यूट्यूब से पैसे किन-किन माध्यमों से

READ MOREREAD MORE