alexa rank क्या हैं और alexa rank को कैसे बढ़ाये ?

alexa rank

alexa rank क्या हैं

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि alexa rank क्या है ? और alexa rank को कैसे बढ़ाये ? एक जरुरी बात और समझेंगे इस पोस्ट में कि alexa website ranking कैसे बढ़ाएं और alexa rank checker के विषय में भी समझेंगे. क्या आप जानते है  अलेक्सा रैंक  क्या हैं . आज हम इस विषय पर बात करेंगे . हम आपको अलेक्सा रैंक के बारे में पूरी जानकारी देंगे. हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि आपको अलेक्सा रैंक के बारे में अच्छी जानकारी दे, इसको पढ़ने के बाद आप को अलेक्सा रैंक के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी.

alexa rank क्या हैं ?  कैसे काम करता हैं?  ये क्यों जरूरी होता हैं? इसके विषय में आज हमने ये आर्टिकल लिखा हैं. यह आर्टिकल बहुत ही informational होने बाला हैं.

अगर आप Blogger हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि अलेक्सा रैंक क्या हैं? इसे कैसे बढ़ाये? ये बहुत जरूरी जानकारी हैं जिससे कि visitor को अपने Blog की ओर आकर्षित कर सकते हैं. और इसके रीडर को यह भी knowledge जाएगी कि आपका Blog एक Professional  Blog हैं. अगर आपकी बेहतर अलेक्सा रैंक हैं तो आपके Blog पर Traffic को इम्प्रोव करने में सहायता करता हैं .

वही आपकी अलेक्सा रैंक अच्छी हुई तो मुमकिन हैं कि दूसरे Blogger भी आपके Blog की Link List करे. इसका मतलब कि आपको अच्छे Backlinks भी मिल जायेंगे . ब्लॉग क्या है , ब्लॉग कैसे बनाये

अगर आप एक नए Blogger हैं ,  तब इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अलेक्सा रैंक के बारे में बहुत अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाएगी जो कि आपको अपने Blog को rank कराने में बहुत अच्छी help करेगी. तो फिर बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं.

अलेक्सा रैंक आपकी website को यह show करती है कि आपकी website कितनी popular है. दुसरी साइट के मुकाबले इंटरनेट पर आपकी site rank कर रही हैं.

अलेक्सा रैंक को calculate किया जाता हैं एक proprietary methodology  का इस्तेमाल करके .

alexa rank कैसे बढ़ाएं

आप अपनी website की अलेक्सा रैंक कैसे बढ़ा सकते हैं. इसके बारे में आपको आज हम बताएंगे.

add alexa widget in website

alexa widget site पर लगाने से इलेक्शन रैंक को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है. alexa  widget  आपकी साइट को communicate  करता है. और उस पर आने वाले visitors की जानकारी देता है. एलेक्सा widget को आप alexa  की वेबसाइट से कोर्ट लेकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगा सकते हैं.

Alexa Toolbar

यह एक ऐस Toolbar हैं जिससे website की traffic को बढ़ाया जा सकता है. इलेक्शन ट्रेवलर्स को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड करना होता है इलेक्शन आर्डर को ऐड करने के बाद आप अब आप जब भी इलेक्शन आइकॉन पर क्लिक करते हैं. तो आपके Blog/Website की इंफॉर्मेशन आपके सामने आ जाती आपकी वेबसाइट का पूरा डाटा आपके आमने आ जाता हैं .

public post रेगुलर

आप पोस्ट को Daily अपडेट करें उसको daily update करने से करने से भी आपकी वेबसाइट पर कई विजिटर आ सकते है.

Quality Back links  बनाएं

अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी Quality Back links  बनाएं। अच्छी क्वालिटी के बैटलिंग आपकी वेबसाइट को रैंक करने में बढ़ी मदद करते हैं और अच्छी Quality Back links  बनाने से आपकी पोस्ट एक प्रोफ़ैनेल पोस्ट लगती हैं ।

Tip


ज्यादातर रीडर्स पहले आपके ब्लॉक का alexa rank checker चेक करते हैं. और यदि उन्हें सही लगा तभी जाकर वह आपके कांटेक्ट को पढ़ते हैं. और ब्लॉक को फॉलो करना स्टार्ट करते हैं कुछ तो केवल Back Link के लिए ही कमेंट करते हैं और जो कि बाद में आपके पेज रैंक को इंप्रूव करने में मदद करती है.

alexa rank checker

एलेक्सा रैंक चेक करने के लिए आपको हम जो तरीका बता रहे हैं. उसे आपको बार-बार इलेक्शन की  साइट पर नहीं जाना पड़ेगा. इसके लिए आपको अलेक्सा टूलबार इंस्टॉल करना होगा। आपकी website या किसी भी website की इलेक्शन चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को  फॉलो करें.

वेबसाइट पर जाएं

 सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट अलेक्सा कॉम पर जाना होगा .

 वेबसइट पर जाने के बाद आपको alexa browser extension को इंस्टॉल करना हॉग.

अब आपके पास ऐड एक्सटेंशन पर  क्लिक करना होगा .

आपके ब्राउज़र में अलेक्सा टूलबार इंस्टॉल हो गया हैं . अब ब्राउज़र को रीस्टार्ट करे.

ब्राउज़र के ऊपर राइट साइड में अलेक्सा का सिंबल दिखेगा . वहां  टूलबार को इनेबल करे .

बस इसके बाद आप एलेक्सा रैंक चेक कर सकते हैं. अब आपको जिस भी साइट की इलेक्शन रैंक चेक करनी होगी. पहले उस साइट को ओपन कर ले और इलेक्शन के सिंबल पर क्लिक करें जो ब्राउज़र के ऊपर राइट साइड में होगा उस पर क्लिक करें आपको उस साइट की इलेक्शन दिखाई देगी.

History of alexa rank

अलेक्सा रैंक को 1996 में शुरू किया गया था। यह एक california based subsidialy कंपनी है amazon.com की जो कि उस समय स्पेसिअलिज़े की थी .commercial वेबसाइट टॉपिक डाटा प्रदान करने में जिसे की वो gather करती थी. अलग-अलग टूल  बार और वेब  ब्राउज़र एक्सटेंशन्स की मदद से.

इस पोस्ट में आपको मेने बहुत ही विस्तार से आसान भाषा में आपको अलेक्सा रैंक की  पूर्ण जानकारी दे दी है. अगर आपको इस पोस्ट को पड़ने के बाद कुछ भी यदि Question हो तो आप मुझे Comment  box में जरूर लिखें मैं आपके question का answer जरूर दूंगा.

Hindi Success Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

blog kaise banaye

blog kaise banaye 2020 ब्लॉग कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी मेंblog kaise banaye 2020 ब्लॉग कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में

ब्लॉग क्या है ? इस post में,  मैं आपको बताऊंगा कि blog kaise banaye ? और free blog kaise banaye ? मेने अपनी पूरी ताकत लगा दिया है. इस पोस्ट

READ MOREREAD MORE