Email Marketing Kya Hai ? इससे कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं?

Email marketing kya hai

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि Email marketing kya hai ? . और इससे कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं ? इस post में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके भी बताऊंगा जिसको करके आप ईमेल मार्केटिंग कि उन technique को भी समझेंगे जो आज तक आप कहीं नहीं समझे होंगे .

What is Email Marketing ?

और कुछ प्रशिद्ध platform भी बताऊंगा जहाँ आप email marketing को बेहतर तोर पर और बड़ी आसानी से कर सकते हैं .

Email Marketing Kya Hai ?


E – Mail यानी कि E = Electronic , Mail = सन्देश , marketing = बाजार , इंटरनेट के माध्यम से किसी भी चीज कि market करने को हम email marketing कह सकते हैं . ये तो हो गई इसकी शब्दों का मतलब. चलिए अब आगे जानते हैं और आगे . आपका blog हो , कोई affiliate link हो ,
या कोई service हो, कोई school , collage , university हो , जिसका भी आपको प्रचार करना हो उसका प्रचार आप email marketing के जरिये बड़ी आसानी से कर सकते हैं .

आज के युग में ईमेल मार्केटिंग को एक सबसे ही उम्दा platform मन जा रहा है . marketing में महारथ हासिल करने बालों का भी यही एक प्लेटफार्म है जिसको use कर के वे लोग बहुत ही अच्छा रेवनु प्राप्त करने हैं .

email marketing kaise kare ?


email marketing करने के लिए आपको सबसे पहले ये जान लेना चाहियें कि ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार से हो सकती है . आप email marketing को websites , softwares , आदि दोनों के माध्यम से कर सकते हो .

याद रखें जब भी आपको ईमेल मार्केटिंग करना हो तब आप हमेशा एक अच्छी ही वेबसाइट ( जो email marketing provide करती हों ) उन्हीं से ही होस्टिंग खरीदें . मैं आपको इस पोस्ट में कुछ links दे दूंगा जो आप उनसे जाकर होस्टिंग खरीद सकते हैं . जिनका price भी काम हैं.

email marketing start with websites :


कुछ पॉपुलर वेब्सीटीस हैं जो अपना कुछ दिनों का free trial देकर आपको बहुत अच्छी service provide करती हैं :. Email Marketing Kya Ha ?
get response
Builerall
active campaign
सबसे पहले इनमे से किसी भी website पर जाकर इनके price देखिये फिर कम्पायर करके आप इन तीनो में से किसी का भी प्लान खरीद सकते हैं . ये तीनों ही कुछ दिनों का फ्री ट्रायल भी देतीं हैं .

आप इनका पहले free trial देखें इस्तेमाल करके फिर इसके बाद , अगर आपको अच्छा लगे तो ही आप इनका paid version खरीद सकते हैं . इन websites कि एक ख़ास बात ये भी हैं कि आपको जब इनका free ट्रायल लेना हो तब आपको कोई भी क्रेडिट कार्ड आदि कि किसी भी तर्हां कि कोई जरुरत नहीं होती है .

बस आपको अपना नाम और ईमेल , मोबाइल नंबर आदि देना होगा बस आप उसे कर सकते हैं इनका फ्री ट्रायल. फ्री ट्रायल लेने के बाद आप खुद को और नहीं सकते इनका पेड वर्शन लेने से क्योंकि इनकी सर्विस से आपको हैरान करदेने बाला फायदा होगा . Email Marketing Kya Ha ?
दोस्तों मैं आपसे एक बात और शेयर करना चाहता हूँ कि आप जब तक अपने दिमाग में इस बात को नहीं बैठाल लेते कि जब तक आप इन्वेस्मेंट नहीं करोगे तब तक आपको नहीं मिल सकता .

हम इंटर्न नेट पर यही तरीके खोजते रहते हैं कि फ्री मैं पैसे कैसे कमाएं पर क्या आप जाने हैं कि फ्री में पैसे कामना नामुमकिन तो नहीं कहूंगा मई क्योंकि लोगों ने पैसे फ्री मैं भी internet का use करके कमाएं हैं .

पर आज के युग में composition ही इतना है कि जब तक आप इंवेस्टमनेट नहीं करोगे तब काट कुछ हासिल नहीं होगा . ये मेरी बात आप गाँठ बांध लो. लोग बहुत सी पोस्ट upload करते हैं.

बहुत सी वीडियोस भी डालते हैं कि बिना पैसे लगाए आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो लेकिन मैं आपको बता रहा हूँ कि वो सब गलत है . ऐसा नहीं होता मेरे भाई.


Software email hosting :


कुछ ऐसे सॉफ्टवर्स भी आते हैं मार्केटिंग में जो ईमेल मार्केटिंग कि सुविधा provide करते हैं . आप इनकी मदद से भी ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं . इना भी ऐसे ही process होता है जैसे वेब्सीटीस का होता है .

बस इनमे एक ही अंतर होता है कि इनको install करना पड़ता है पहले बाद में इन्हें use किया जा सकता है . इनको समय समय अपर update भी करना पड़ता हैं .

email marketing ही क्यों ?


ईमेल मार्केटिंग इसलिए जरुरी है क्योकिं ईमेल मार्केटिंग के बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते हो advertising के लिए . सबसे सस्ता उपाय यही है अपने परदुस्ट का प्रचार करने का .

एक मात्र यही साधन यही जिसके दवरा आपको एक बार इन्वेस्मेंट करने पर आपको आजादी मिल जायगी . advertise करने की .

email marketing ke fayde ?


ईमेल मार्केटिंग के बहुत फायदे निम्नलिखित हैं.:
आपको automatic email sending का ऑप्शन मिल जाता है.
काम खर्च में advertise हो जाता है.
तेजी से सेल्लिंग मिल जाती हैं.
सेल्स funnel बना सकते हो.
एफिलिएट मार्केटिंग का सबसे अच्छा तरीका है ईमेल मार्केटिंग.

दोस्तों आपने सीखा कि Email Marketing Kya Hai ? और कौन-कौन से साधन हैं जीना इस्तेमाल करके हम ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं . आज हमने सीखा कि ईमेल मार्केटिंग के क्या – क्या फायदे होते हैं .

और ईमेल Marketing हमें क्यों करना चाहियें . इस पोस्ट को में यहीं समाप्त करता हूँ . और एक बार आप सभी का धन्यवाद कहना चाहता हूँ . आप लोगों की ही बदौलत में आज यहाँ तक पहुंचा हूँ .

आपको मेरी तरफ से बहुत सारा प्यार और धन्यवाद .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

after coronavirus |कोरोना युग के बाद भारत और चीन और अमेरिका का क्या होगा?

after coronavirus |कोरोना युग के बाद भारत और चीन और अमेरिका का क्या होगा?after coronavirus |कोरोना युग के बाद भारत और चीन और अमेरिका का क्या होगा?

after coronavirus | कोरोना युग के बाद भारत और चीन और अमेरिका का क्या होगा? आंकड़ों के मुताबिक पता चलता है कि चाइना भारत और अमेरिका कोरोना वायरस से कितना

READ MOREREAD MORE
success stories

success stories in hindi | सफलता की कहानी |सच्ची बातेंsuccess stories in hindi | सफलता की कहानी |सच्ची बातें

विश्वास success stories in hindi हिंदी कहानियां एक बार एक योरोपीय देश के क्षेत्र में काफी अरसे तक बर्षा  नहीं हुई थी ।लोग त्राहि -त्राहि कर रहे थे ।वे पानी

READ MOREREAD MORE