गूगल से पैसे कैसे कमाए google se paise kaise kamaye

google se paise kaise kamaye

आज मैं आपको बहुत विस्तार से पूरी जानकारी दूंगा कि गूगल से पैसे कैसे कमाए ? ( google se paise kaise kamaye ) इस Post में आपको मैं बहुत आसान तरीके से पूरी जानकारी दूंगा. जो आपके बहुत काम आने बाली  है. और आपको बहुत पसंद आने बाली  है. आप गूगल को जानते ही होंगे कि Google एक Search Engine है , लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये Search Engine आपको पैसे कमा कर दे सकता है. ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता कि google से पैसा कमाया जा सकता है या नहीं. मैं आपको बता दूँ कि google एक ऐसा platform  है जहाँ से बड़े बड़े digital entrepreneur ने बहुत इनकम की  है.  और सबसे आसान इनकम करने का Online एक यही प्लेटफार्म है.

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर गूगल से पैसे कैसे कमाए ? अच्छा चलो देर न करते हुए सीधे point पर आते हैं. अब सबसे पहले मैं आपको google के बारे में बताता हु कि गूगल क्या है ? और कैसे इस पर हमें काम करना होगा ?

गूगल क्या है ? google se paise kaise kamaye

Google एक सर्च इंजन है.  जब भी हम किसी भी keyword को search करते हैं तो वह keyword गूगल पर पहले से ही index  हुए web pages के रूप में हमें दिखाही देते हैं.  जैसे example के तोर पर हमने google में सर्च किया कि गूगल से पैसे कैसे कमाए ( google se paise kaise kamaye ) ? तो google हजारो या लाखों में आपको कुछ ही neon seconds  में रिजल्ट दिखायेगा. अब हम समझते है कि कौन-कौन सी सर्विस गूगल हमें देता है जिससे हम पैसे कमा सकते हैं.

एडसेन्स  : google adsense se paise kaise kamaye in hind

Google का पहला एक सबसे महत्वपूर्ण और Famous पैसे कमाने का adsence माध्यम है और इस बात का ध्यान रखें कि google भी इससे पैसा कमाता है. गूगल के इस प्रोग्राम को adsence  कहते हैं।  Adsence  का कार्य होता है विज्ञापन लेना अगर किसी को अपनी service का या किसी भी चीज का विज्ञापन online देना होता है तो उसे गूगल Adwords पर देना पड़ता है. और फिर गूगल adwords एडसेन्स कि सहायता से हमारी Website , Blog, या YouTube Channel, या App पर Ads दिखता है.  जिसका google हमें Per Click का पैसा देता है. यहाँ आपको एक बात और समझ लेना चाहियें कि google से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Blog या अपनी कोई Website या App होनी चाहिए जिस पर आप google के विज्ञापन को दिखने कि अनुमती दें। यदि आपको blog बनाना सीखना है तो यहाँ Click करें।

ब्लॉग के द्वारा google se paise kaise kamaye

अगर आपके पास पहले से ही कोई blog है तो आपको adsence के लिए apply करना होगा. लेकिन adsence पर अप्लाई करने से पहले आपको कम से कम 25 post  अपने blog पर लिखनी होंगी. और आपका blog या website 2  महीने पुरानी  होना भी चाहिए बसे तो आप 2 महीने पहले भी 25 post लिख कर apply कर सकते हैं लेकिन मैं आपको suggest करूँगा कि आपको अपनी website या blog को पहले 2 महीने पुराना कर लेना चाहिए जिससे google आपकी website को क्रोवल कर सके. apply करने के बाद आपको 48 से 60 घंटों के अंदर google का adsence अप्रूवल मिल जायेगा. आपकी website या blog गूगल कि policy  को match करता हो.  Approval  मिल जाने के बाद आपको अपनी website या blog पर traffic लाना होगा. जितना आप traffic लेते हैं उतना ही आपकी website या blog पर लगे google के विज्ञापनों पर click होंगे और उन clicks का आपको पैसे मिलेगा.

यूट्यूब  youtube se paise kaise kamaye

YouTube आपको पैसा कमा कर दे सकता है यानि की आप youtube channel  से भी पैसा कमा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखे कि youtube से पैसे कमाने के लिए आपको google adsence का ही सहारा लेना होता है. मतलब कि google ने youtube पर भी ads दिखने होते हैं. जैसे कुछ policy होती हैं youtube पर पैसा कमाने की – जैसे – पहले आपको अपने channel को monetize  करना होगा monetize करने के लिए आपके channel पर 1000 subscribe होना चाहिए और 4 हजार घंटों का watch time होना चाहियें. फिर आपको google adsence पर जाकर account बनान होगा. इसके बाद आपको अपना youtube channel गूगल एडसेन्स पर linked करना होगा. Monetization  के बाद आपको google adsence अपना अप्रूवल दे देगा. फिर आप जो भी videos upload  करोगे उसपर जो विज्ञापन show हो रहे होंगे उन विज्ञापन के clicks पर आपको पैसा मिलेगा. इसमें भी blog के जैसे traffic जितना लाओगे उतना ही आपका revenue  प्राप्त करोगे.

अप्प के द्वारा

अगर आप एक app बना लेते हैं जिसके download बहुत ज्यादा हो गए हो. मतलब कि आपकी app को बहुत से लोगो ने download कर लिया हो. तो आप को google adsence  का approval बहुत आसानी से मिल जायेगा. फिर आपकी app पर जितने लोग google के द्वारा दिए गए विज्ञापन को देखेंगे उतने ही आपको clicks मिलेंगे उन clicks के हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं.

इस पोस्ट में मैंने आपको बहुत आसान language का इस्तेमाल करके पूरी जानकारी दी है कि google se paise kaise kamaye . यदि आपको जानना है कि blog कैसे बनाये तो आप यहाँ Click here करें. और यदि आप चाहते हो कि आप Tik Tok से पैसे कैसे कमाए तो यहाँ Click here करें.  और यदि आपको किसी भी Blogging  से Related  कोई भी जानकारी लेना हो तो आप मुझे comment में जरूर लिखें. उस पर मैं एक post उपलोड करदूंगा जिससे और लोगों को जानकारी मिलजाएगी. और ये post आपको किसी लगी आप बताना नहीं भूलें क्योंकि हर एक post बहुत ही मेहनत  और लगन से बनती है. आपकी comment हमें प्रोत्साहित करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

UP Ration Card New List 2020 , Free Ration FCS ,यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट

UP Ration Card New List 2020 | Free Ration FCS | यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट Application Process @ fcs.up.nic.inUP Ration Card New List 2020 | Free Ration FCS | यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट Application Process @ fcs.up.nic.in

UP Ration Card New List 2020 | Free Ration FCS | यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट Application Process @ fcs.up.nic.in UP New Ration Card List 2020 – यूपी राशन कार्ड

READ MOREREAD MORE