SEO क्या है ? SEO kya hai पूरी जानकारी

SEO kya hai

SEO  ( search engine optimization ) SEO kya hai  ? एक ऐसा टूल है जिसका इस्तेमाल किये बिना हम कल्पना भी नहीं कर सकते एक सफल ब्लॉगर बनने की. हर एक ब्लॉगर चाहता है कि वह एक अच्छा ब्लॉगर बने . और अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए जरुरी है कि ब्लॉगर कि वेबसाइट/ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आये और अच्छा ट्रैफिक seo  की मदद से ही आता है . ट्रैफिक पाना ही एक अच्छे ब्लॉगर की पहचान हुआ करती है . जिसने भी seo  को समझ लिया उसने उसने ही ऑनलाइन पैसा कमाने में सफलता प्राप्त की है .

SEO kya hai  ?

SEO क्या है ? जब हम google पर या  किसी और सर्च इंजन पर , कोई keyword  सर्च करते हैं, तो हमें सर्च इंजन के पहले पेज पर जो लिंक्स दीखते हैं, उन्ही पर हम क्लिक करते हैं . इन्हीं search engine  के पहले पेज पर जो वेब्सीटेस/ब्लोग्स के लिंक्स आते हैं उन्ही पर लाखों करोड़ों में विसिटोर्स क्लिक करते हैं .और पहले पेज पर आना सर्च इंजन के यह ही एक जरुरी बात है ब्लॉग से पैसा कमाने की . ये सब सर्च इंजन पर पहले पेज पर अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को रैंक करना SEO से संभव है. 

SEO  के करने के लिए हमें कुछ चूजों को करना होता है . में आपको इन सभी चींजो के बारे में step  by  step   बता रहा हु .

SEO  को सही ढंग से समझ ने के लिए पहले हमें SEO  के प्रकार को समझना चाहिए . SEO   दो प्रकार से होता है .

On Page  SEO 

       तथा

Of  Page SEO 

On Page  SEO क्या है ?

On Page  SEO क्या है ? SEO kya hai  ? ये अपने ब्लॉग में  ही  होता है . इसे जब हम पोस्ट करते हैं तो उस पोस्ट के पेज में ही हमें seo  करना होता है . SEO  on page क्या जाता है तो इसमें कुछ Conditions होती है . जैसे में आपको आगे विस्तार से समझा रहा हूँ . आपको में  बहुत्त जरुरी बात बता , आपको कहीं  . तो बाड़ते हैं हम आगे की और –

Keyword  क्या है : जब हम अपनी पोस्ट लिखें तो उसमे हम कुछ Keywords का प्रयोग करें . ध्यान रहे , Keywords ऐसे होना चाहियें जिनको लोग Google या किसी और search engine  पर सर्च ज्यादा करते हैं . ये Keywords आपको कुछ Online Tools आते हैं paid  भी और free भी उनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं . मैं यहाँ आपको कुछ जानेमाने Tools  के Links  दे रहा हूँ जिनको मैं भी उसे कर रहा  हूँ .

Neil Patel

Ahrefs

Heading क्या है : ये On Page  SEO  का सबसे जयादा महत्वपूर्ण part  हैं. किसी भी पोस्ट को  Rank  करने  के लिए Heading  का उसे करना पड़ता है . और उन हेडिंग्स में भी आपके द्वारा सर्च keyword किये गए हैं. Heading  वही ऐड करें जो आपके पोस्ट के कीवर्ड added  हों. जैसे :-

Hosting  क्या है : – सबसे पहले आप को यह जान लेना चाहिए कि जब तक आपकी वेबसाइट/ ब्लॉग कि speed  तेज़ नहीं होगी visitor आपकी साइट पर बिलकुल नहीं आएंगे जो आ भी जाएंगे वो दोवारा बापस नहीं आएंगे . वेबसाइट / ब्लॉग की स्पीड निर्भर करती है आपकी hosting services  पर. इसलिए web hosting आप किसी अच्छी ही साइट से खरीदें . क्योंकि जब आप पैसे खर्च कर ही रहे हैं तो थोड़ा सा costly  ही सही लेकिन आपको लाइफ टाइम की इनकम दे सकता है आपका लगाया हुआ पैसा. इसलिए web hosting जब भी खरीदें आप सोच समझ कर ही खरीदें. मैं आपको कुछ best hosting provider  के links दे रहा हूँ.  जिनको बड़े बड़े bloggers खरीदने की सलहा देते हैं. मैं सब होस्टिंग का अनुभव ले चूका हूँ लेकिन मैं आपको उन best hosting provider  के Links लिंक दूंगा जो बहुत ही विश्वश्नीये हैं और बहुत ही अच्छी जिनको मैं खुद प्रयोग कर रहा हूँ .

BlueHosting

Internal  Link क्या है : इनका प्रयोग करना अपनी पोस्ट मैं बहुत जरुरी होता है . Internal  Link वह लिंक होते हैं , जो आपके blog  किसी किसी अन्नय post के होते हैं . इनसे ये फायदा होता है कि आपकी पोस्ट पर जब भी कोई visitors  आएगा और उसे एक और पोस्ट दिखेगी जिस पर वह क्लिक करता है तो वह आपकी ही पोस्ट होगी . जिससे वह आपके ही ब्लॉग पर लम्बे समय के लिए बना रहेगा .

Out  baound Link क्या है

Out  baound Link क्या है

Out  baound Link क्या है :- ये वह link होते हैं जो किसी दूसरे कि साइट के post  के होते हैं. आप इनको अपनी post  में जरूर  add  करें . इनसे ये फायदा होता है कि जब किसी फेमस website  का link जब आप अपनी post  में add  करते हो तो आपकी blog को Google Search Engine  समझता है . इसलिए जब भी आप अपनी पोस्ट को लिखें तब आप Out  baound Link को जरूर add  करें . Out  baound Link हमेसा किसी जानी मानी Website  के ही होना चाहियें .

Alt Tag  क्या है :- जो भी आपका मैं keyword  है आपकी post  का उसको आप अपनी post में जो इमेज लगाओ उस पर Alt Tag करना कभी न भूलें . ये एक जरुरी है कि आप अपनी post  में एक या एक से अधिक image का इस्तेमाल करें , लेकिन उस इमेज को आप अपने मेन keyword से Alt Tag करें .

Words :- लगभग एक पोस्ट में 1000  शब्द प्रत्येक पोस्ट में होना चाहिए 1000 words से ज्यादा भी आप कर सकते हैं . जिससे आपकी पोस्ट को Rank करने में बहुत मदद मिलती है

Off  Page SEO क्या है  :- ये आपके ब्लॉग के बहार होता है . इसका ब्लॉग के अंदर से कोई मतलब नहीं होता है. जैसे :

Google पर अपनी पोस्ट के Link को Submit  करें . इसके लिए आपको Google webmaster  ……………..में जाना होगा . वहां पर आप अपनी हर पोस्ट को link करा सकते हैं . जब तक आप अपनी ब्लॉग कि किसिस भी पोस्ट को Google Search Engine  में सबमिट नहीं कराओगे तब तक आपकी पोस्ट Google Search Engine  में नहीं दिखेगी .

BackLinks  क्या है 

BackLinks  क्या है     :- आप अपनी ब्लॉग का BackLinks किसी दूसरे कि वेबसाइट पर लिंक करा दो उसी को BackLinks कहते हैं . आप इसकी मदद से आप अपनी ब्लॉग को आप बहुत ही रैंक करा सकते हैं . बैक लिंक कि मदद से ही बहुत ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं अपने ब्लॉग पर .SEO kya hai  ?

Social Media Sharing :- आप आपने ब्लॉग के लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करें. इससे भी आपको ट्रैफिक मिलेगा .

इस पोस्ट में मेने आपको बताया कि  SEO क्या है  ?

ब्लॉग कैसे बनाये ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

blog kaise banaye

blog kaise banaye 2020 ब्लॉग कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी मेंblog kaise banaye 2020 ब्लॉग कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में

ब्लॉग क्या है ? इस post में,  मैं आपको बताऊंगा कि blog kaise banaye ? और free blog kaise banaye ? मेने अपनी पूरी ताकत लगा दिया है. इस पोस्ट

READ MOREREAD MORE
alexa rank

alexa rank क्या हैं और alexa rank को कैसे बढ़ाये ?alexa rank क्या हैं और alexa rank को कैसे बढ़ाये ?

alexa rank क्या हैं इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि alexa rank क्या है ? और alexa rank को कैसे बढ़ाये ? एक जरुरी बात और समझेंगे इस पोस्ट

READ MOREREAD MORE