YouTube se paise kaise kamaye सबसे अच्छी जानकारी

YouTube se paise kaise kamaye सबसे अच्छी जानकारी

YouTube से पैसे कैसे कमाए :-


इस पोस्ट में मैं आपको कि YouTube se paise kaise kamaye यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ? और यूट्यूब से पैसे किन-किन माध्यमों से पैसे कमा सकते हैं ? साथ ही आपको step by step सिखाऊंगा भी कि किस तरह Youtube पर काम करें ? best tips भी दूंगा जो आपको Youtube से पासी कमाने में आपकी बहुत help करेंगे .

YouTube का मैन source पैसे कमाने का ? :

YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपका जो माध्यम है वो है videos . यदि videos नहीं तो आप YouTube में entry ही नहीं कर सकते . इसलिए YouTube पर आपको आना है तो आपको सबसे पहले videos बनानी आना चाहियें .

youtube channel kaise banaye हिंदी में पूरी जानकारी

यदि आपसे videos बनाना और editing करना नहीं आतीं हैं तो आप किसी को अपना partner बना कर भी काम कर सकते हैं या किसी को थोड़े पैसे दे कर भी काम करा सकते हैं .

लेकिन आपकी videos में quality होना चाहिए आज के दौर में क्योंकि high quality contanct और हाई quality videos ही आपको बहुत जल्दी sucess दिला सकती हैं .
videos कि बात मेने सबसे पहले इस लिए की क्योंकि जब आपको videos के बारे में कुछ समझ हो जाएगी तब आप videos अच्छी बना सकेंगे . क्योंकि आपको पता होगा की मुझे videos किस तर्हां बनानी हैं .

ये जो जान करि में आपको दे रहा हूँ ये जानकारी आपको कोई भी youtuber नहीं देगा जो में दे रहा हूँ . सब बही पुराने एक जैसे constant upload कर देते हैं . YouTube se paise kaise kamaye


अच्छा तो फिर जल्दी से topic पर आते हैं . ये तो आप पता चल गया कि videos की importance होती है एक सफल YouTuber बनने के लिए . अब बताते हैं कि YouTube पर videos कैसे बनाये ?

YouTube पर videos कैसे बनाकर अपलोड करें ? YouTube se paise kaise kamaye

वीडियोस बनाने के लिए मटेरियल :

सबसे पहले आप एक camera या कोई अच्छे camera बाला phone लें . एक camera stand लें . मैं suggest करूँगा कि आप फालतू कि acting या कोई गाने बाली videos ना बनाकर , कुछ ऐसी videos बनायें जो लोगो कि life में कुछ value add करें .

लोगों को कुछ नया और Unique चाहिए . इसलिए आपको चाहियें कि आप अपनी videos को बेहतर तरीके से बनाने कि पूरी कोसिस करें .

High Quality Content :

आप अपनी videos में high quality content डालें . इसका सही तरीका है कि आप पहले जो भी videos में बोलने या दिखने बाले हैं , उसको लिख कर एक script तैयार कर लें . फिर उस पर काम करें . iske बाअद ही videos बनाने का सिलसिला आगे बढ़ाएं .

Keywords Research कैसे करें ? :

जिस भी topic पर आप videos बना रहे हो , उस topic का keyword पहले देख लो कि इस topic को लोग कितना सर्च करते हैं . इसके बाद ही आप अपनी वीडियोस उस टॉस पर बनाना सुरु करें .

keyword रिसर्च के लिए कुछ free और paid tools होते हैं . जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं . मैं बताना चाहूंगा कि आप पहले free toool ही use करें जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को भी मिलेगा .

ये tools paid tools से काम नहीं होते . बस इनके अंदर रिसर्च करने कि कुछ limits होतीं हैं . Google Keywords Planner उनमे से ही एक best Free Tool है .

Camera कौनसा use करें ? :

Camera भी बहुत असर पड़ता है आपकी best videos making में .मैने जब Satish K Videos बाले भाई ( जो एक बहुत ही popular YouTuber हैं , जिन्होंने बड़े बड़े जानी मानी हस्तियों के interviews लिए हैं ) से पूछा कि आप कौनसा कैमरा USE करते हो तो उन्होंने मुझे Varietex 4k Action Camera के बारे में बताया कि वह ये बाला कैमरा उसे करते हैं .(YouTube से पैसे कैसे कमाए )

उसके इसी camera की बजह से ही उनकी वीडियोस में जान आती है . उन्होंने ये भी कहा कि जब से मैने ये कैमरा उसे किया है तब से मेरी Videos कि Traffic बड़ी है .

Mic कौनसा use करें ? :

जब मिछ की बात आती है तो हमारे मन में ये ख्याल आता है की यार FM बाले और RJ बाले कौनसा mic उसे करते हैं जिससे उनकी अबाज ही गजब की लगती है .

तो में बता दूँ कि वे लोग वोआ BOYA BYM1 MIC का mic ही use करते हैं . इस मेरा भाई है YouTube पर वो भी इसी mic को उसे करता है . और अच्छी खासी traffic generate करता है . ये mic थोड़े से costly तो होते हैं, लेकिन इतने costly भी नहीं होते जो budget से बहार हों .

Stand कौनसा use करें ? :

स्टैंड तो अलग अलग तरह से use कर सकते जैसे आप जिस तरह की Videos बनाना चाहते हैं उसी तरह का mic use कर सकते हैं . बैसे अगर आप इन mic को भी तरय कर सकते हैं.

Videos Editing Software :

Videos को एडिट करना सबसे ज्यादा जरुरी होता है एक best Videos making में . जब तक आप Videos को एडिट नहीं करेंगे तब तक आप एक अच्छे YouTuber नहीं बन सकते हैं .

इसलिए आपको मैं आपको एक साफतौर का लिंक देता हूँ इसे आप कुछ दिनों का Free trial ले सकते हैं . अदि आपको ये software अच्छा लगे तो आप इसका paid version भी purchase कर सकते हैं .YouTube se paise kaise kamaye

जी हाँ अब आपको मिल गया है पूरा setup जो एक popular YouTuber के पास होता है .

YouTube पर ads लगा कर पैसे कमाएं : जब आपके पास अच्छा traffic आने लगे तो आप अपने channel को monetize करा लें . जिससे आपको कुछ कंडीशन के बाद Google का Adsence approval मिल जायेगा . फिर आपकी Videos पर ads चलने लगेंगे . जिससे आपको कमाई होगी .

यह कमाई बहुत हो सकती है इसकी कोई limit नहीं है . मैं आपको बता दूँ कि Adsence से लोग लाखों में income कर रहे हैं . जिस blog को आप पद रहे हैं . इससे में लाखों रुपये महीना कमाता हूँ .
Adsence का अप्रूवल मिलने से पहले आपको अपने YouTube Channel पर 1000 Subscriber करना पड़ेंगे . और 4000 Watch Time करना पड़ेगा . ( YouTube से पैसे कैसे कमाए )

वो भी एक साल के अंदर आपको ये सब करना पड़ेगा . जब आप ये शर्ते पूरी कर लोगे तब आप अपने चैनल पर ads देखोगे . Ads चलने से पहले आप अपने चैनल पर traffic पर focus करें क्योंकि ट्रैफिक ही पैसे है online कि दुनियां में . जब तक traffic नहीं तब तक कुछ नहीं हो सकता .

Vivek Bindra Ji (Motivational Speaker एंड Business Couch ) भी बताते हैं कि
“जिसके पास जनता है , उसकी दुनिया सुनता है “
बस यही बात य
YouTube में भी फिटफाट बैठती है . जितना ट्रैफिक आपके चैनल पर आएगा Videos के माध्यम से उतना ही आपको revanu generate होगा . YouTube se paise kaise kamaye

Affiliate Marketer बन कर YouTube से पैसे कमाए :

किसी और के product को जब आप अपने यूट्यूब के Channel के माध्यम से बेचोगे तो उस product को sell करने का आपको commission मिलेगा . इसमें आपके पास दो option होते हैं पहला दूसरे का प्रोडक्ट बैच कर दूसरा खुद का भी प्रोडक्ट बैच कर आप पैसे कमा सकते हैं . Affiliate marketing kya hai कैसे करते हैं ?

जैसे : आप अपना डिजिटल कोर्स भी बना सकते हो जो कि Videos कि form में होगा . इस course आप कुछ भी सीखा सकते हो हो . जैसे : खाना बनाना , इंग्लिश पढ़ाना, मैथ पढ़ाना , डांस सीखना , गाना सीखना , संगीत सीखना , एक्सपेरिमेंट करना सीखना, मोटिवेशनल करना , आदि सीखा सकते हैं .

इन courses कि कीमत आप मन चाही रख सकते हैं . या आप अपना कोई course बना कर किसी को किराये पर भी दे सकते हैं . ये आजकल बहुत ही popular step हो गया है ऑनलाइन पैसे कमाने का .

किसी दुकान का प्रचार कर के YouTube से पैसे कमाए :

इसके लिए आपको किसी बड़ी दूकान पर जाना होगा जो दुकान नई खुली हो . नई दूकान पर इसलिए क्योंकि इन्होनें बहुत इन्वेस्मेंट किया होता है अपनी दूकान या showroom खोलने में . लेकिन इनको ग्राहक इतनी जल्दी नहीं मिल पाते हैं . इसलिए आप इनको ही टारगेट करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा . ( YouTube से पैसे कैसे कमाए )

इनसे आपको बात करना होगी कि आप उनकी दूकान पर costumers लेकर देंगे अपने यूट्यूब कि Videos के माध्यम से . और अपने काम का आप जितना चाहो उतना चार्ज ले सकते हैं . या आप उनसे महीने कि fees भी भी ले सकते हैं . जैसे आपने उनसे तय कर लिया कि आप उनसे प्रति माह 10000 रुपए लेंगे .

दोस्तों ये कोई बड़ी फीस नहीं है . क्योंकि दूकान दार को costumer मिलेंगे तो वो आपको इतने पैसे ही नहीं बल्कि जितने आप कहोगे उतने देने के लिए राजी हो जायेगा . बस आप अपनी market बनाने पर ध्यान दें . YouTube se paise kaise kamaye

और कम से कम आप ऐसी ही 10 – 12 दुकानों को अपना costumer बना लें . इस तरह आप लाखों रुपये महीना बड़ी आसानी के साथ कमा सकते हैं .


Video Editing कर के Youtube से पैसे कमाए :

जी हाँ दोस्तों अदि किसी से videos बनान तो आती हैं . लेकिन Videos को एडिट करना नहीं आता है . और जब तक Videos को edit करना नहीं आएगा, तब तक Videos किसी कम कि नहीं होती हैं . इसलिए उसको वीडियो editor कि जरुरत होती है . तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं .

Youtube पर आप अपनी वीडियोस को बेहतरीन तरीके से edit करके लोगों को एक demo दिखाएँ . जब लोग आपकी video पसंद करेंगे तब आप अपनी Videos कह सकते हैं कि जिसको भी मुझसे Videos editing करनी हैं वो मुझसे संपर्क करसकता है . बस फिर क्या आप को order मिलने सुरु हो जायेंगे .

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके बताएं हैं जो कोई नहीं बता सकता हैं . इसलिए आप इसका लाभ उठाइये . और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share कीजिये . ताकि इसका लाभ हर कोई उठा सके . और इस post में आपको कुछ भी समझ में नहीं आ रहा हो तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं . YouTube se paise kaise kamaye

कमेंट करना भी आपका बहुत जरुरी होता है . इससे मुझे इम्प्रैशन मिलता है . जिससे मैं आपके लिए और भी कुछ ऐसे ideas लेकर आता रहूं. इस प्रकार आप इसका लाभ उठन्ते रहेंगे . जब आपको इससे लाभ मिलेगा तब मुझे कमेंट जरूर करना . वो मेरी सबसे सुन्दर कमाई होगी . जिसे में लाइफ टाइम याद रखुंडा . दोस्तों आपका बहुत बहुत धन्यवाद . ( YouTube से पैसे कैसे कमाए )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

paytm se pasie kaise kamaye

PayTM से पैसे कैसे कमाए | सटीक तरीकेPayTM से पैसे कैसे कमाए | सटीक तरीके

इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप PayTm का इस्तेमाल कर के PayTM से पैसे कैसे कमाए ? आजकल हर कोई पैसे कामना चाहता है . Online पैसे कमाने

READ MOREREAD MORE